Nimbu Pani Peene Se Kya Hota haI | नींबू पानी पीने के 7 फायदे

बात जब नीबू पानी के फायदे के बारे में आती है तो सवाल उठता है, की नीबू पानी पीने से क्या होता है Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai ? इस भीषण गर्मी में जहाँ गर्मी अपने हर पिछले रिकॉर्ड को ध्वस्त कर रही , तापमान अभूतपूर्व तरीके से बढ़ता जा रहा है। इस बार 2024 की गर्मी पिछले 120 सालों के रिकॉर्ड को तोड़कर आगे बढ़ गई।

nimbu pani peene se kya

 

ऐसे में जीवों के जीवित रहने के लिए संकट खड़ा होते दिख रहा है। ऐसे में इंसान कैसे अपने आप को इस भीषण गर्मी में बचाये रखे।

डॉक्टर जो सलाह देते हैं वो है ये के पानी खूब पियें। पानी ही वो मुख्य चीज है जो इस भीषण गर्मी में आप को बचाये रखता है। ऐसे में अगर पानी के साथ नीबू को भी मिला लिया जाये तो ये अमृतुल्य हो जाता है।

आइये जानते हैं नीबू पानी पीने से क्या होता है Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai ?

नीबू पानी में कौन कौन से पोषक तत्त्व पाए जाते हैं ? | Nimbu Me Paye Jane Wale Poshak Tattw

नीबू पानी हाल के दिनों में बहुत ही लोकप्रिय पेय बन गया है। हर कोई अपनी दैनिक दिनचर्या में इसे शामिल करना चाहता है। स्वस्थ्य के प्रति जागरूक हर व्यक्ति इस चर्चित पेय को लेना चाहता है।

nimbu pani peene se kya

तो आइये आज की चर्चा नीबू पानी पीने से क्या होता है Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai ? को आगे बढ़ाते हुए जानते हैं की नीबू पानी में कौन कौन से पोषक तत्त्व पाए जाते हैं।

  Lemon | नींबू 

एक गिलास नींबू पानी में एक 48 ग्राम नींबू, निचोड़ने पर निम्नलिखित पोषक तत्त्व एवं खनिज प्राप्त होते हैं।

नींबू में विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन ई, फोलेट, नियासिन थायमिन, राइबोफ्लेविन, तांबा, कैल्शियम, आयरन,

मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम और जिंक से भरपूर होते हैं।

10.6 calories
21% of the Daily Value (DV) of vitamin C
2% of the DV of folate
1% of the DV of potassium
1% of the DV of vitamin B1
1% of the DV of vitamin B5
0.5% of the DV of vitamin B2

  Antioxidants एंटीऑक्सीडेंट: नींबू में फ्लेवोनोइड्स Flavonoids जैसे एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर को मुक्त कणों Free Radicals  से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं।

इसे भी पढ़ें Phool Makhana Benefits In Hindi | प्रोटीन का पावरहाउस मखाना

 Water | पानी

 Hydrogen हाइड्रोजन : पानी में मौजूद हाइड्रोजन की मात्रा शरीर में द्रव संतुलन बनाये रखने, पाचन में सहायता, पोषक तत्त्वों के अवशोषण और स्वस्थ त्वचा को बनाए रखने के लिए पानी आवश्यक है।

Nimbu Pani Peene Ke Fayde | नींबू पानी के फायदे |Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai

नीबू को हमारे शास्त्रों में भी बहुत चमत्कारिक फल माना गया है। नीबू के अपने असंख्य फायदे हैं। आज का हमारा विषय है की

निम्बू पानी पानी पीने से क्या होता है। तो आइये जानते हैं निम्बू पानी पीने से क्या होता है और इसके फायदे क्या क्या है

1.  Boost Immune System | रोग प्रतरोधक क्षमता को बढ़ाता है |  Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai

सभी फलों में विटामिन नींबू ही एक ऐसा फल है जिसमे विटामिन स की सबसे अच्छा मात्रा पाई जाती है। विटामिन C हमारी शरीर की मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए बहुत महत्त्वपूर्ण है।

नीबू पानी के नियमित सेवन से हमारी शरीर की रोगप्रतिरोधक क्षमता मजबूत होती है। जिससे सामन्य सर्दी और फ्लू को रोकने में मदत मिलती है।

इसे भी पढ़ें Paan Khane Ke Fayde | पान खाने 5 के फायदे

2.  Promotes Hydration | डिहाइड्रेशन से बचाता है |  Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai

वैसे तो पुरुषों और महिलाओं को क्रमसः ३ से ४ लीटर और २ से ३ लीटर पानी पीना चाहिए। लेकिन कुछ लोगों को पानी पीने में बहुत संघर्ष करना पड़ता है। पानी में नीबू मिला लेने पर इसका स्वाद बढ़ जाता है।

और पानी बहुत ही स्वादिष्ट हो जाता है, जिससे नीबू के साथ साथ पानी पीने में भी बहुत अधिक मजा आता है। और हम पर्याप्त पानी पीते हैं और डिहाइड्रेशन से बचे रहते हैं।

3.  Good For Fatty Liver | फैटी लिवर के लिए लाभदायक |  Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai

नीबू में पाया जाने वाला विटामिन C और एंटीऑक्सीडेंट्स मिलकर हमारी शरीर में ग्लूटाथिओन नामक एक चीज को बनाने में मदत करता है। ग्लूटाथिओन हमारे शरीर के फैटी लिवर में जमा टॉक्सिन को हटाने का काम करता है। जिस से हमारा लिवर सुचारु रूप से काम करता रहता है।

4. Helpful In weight Loss वजन घटाने में सहायता करता है Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai

वजन कम करने की चाह रखने वालों को अक्सर नींबू पानी की सलाह दी जाती है। नींबू में मौजूद पेक्टिन फाइबर भूख की इच्छा को कम करने में मदद कर सकता है, जबकि जलयोजन Hydration  को बढ़ावा देने से स्वस्थ चयापचय को बनाए रखने में मदद मिलती है।

5.  Helpful In Kidney Stone | किडनी की पथरी में सहायक | Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai ?

अगर आप को किडनी स्टोन है या बार-बार किडनी स्टोन बनते रहते हैं, तो ऐसे में आप को नीबू पानी का इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। किडनी स्टोन ज्यादातर कैल्शियम ऑक्सालेट Calcium Oxalate  से ही बने होते हैं।

नीबू पानी में साइट्रिक एसिड Citric Acid  पाया जाता है। साइट्रिक एसिड का ही एक अवयव होता है साइट्रेट Citrate। साइट्रेट Citrate  हमारे किडनी में मौजूद स्टोन को तोड़ने का कार्य करती है, और इसके साथ साथ यूरिन को एल्कलाइन बनाने का कार्य करती है। जिस से छोटे छोटे स्टोन एल्कलाइन में परिवर्तित होकर पेशाब के साथ बहार निकल जाते हैं।

इसे भी पढ़ें Kivi Benefit in Hindi | कीवी के 5 जादुई रहस्य

6. Help To Glow Your Skin | चेहरे पर निखार लाकर त्वचा की गुणवत्ता बढ़ाता है | Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai ?

नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट त्वचा की झुर्रियों, उम्र बढ़ने के कारण शुष्क त्वचा और धूप से होने वाले नुकसान को कम करने में मदद करते हैं। हाइड्रेटेड त्वचा स्वस्थ त्वचा होती है, और अतिरिक्त पानी का सेवन एक स्पष्ट, युवा रंग बनाए रखने में सहायता करता है ।

7.  Fresh Breath | सांसों को ताज़ा करता है |  Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai

बहुत सारे लोगों के मुँह से बहुत दुर्गन्ध आती है। जिससे बात चीत के दौरान उनके पास खड़े हो पाना मुश्किल होता है , ऐसे में नीबू पानी से आप को बहुत मदत मिल सकती है। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड गंध को बेअसर करने में मदद करता है, जिससे सांसों में ताज़गी आती है। भोजन के बाद या सुबह सबसे पहले नींबू पानी पीने से सांसों की दुर्गंध को कम करने में मदद मिल सकती है

8.   Alkalizes Your Body |  शरीर को क्षारीय बनाता है |  Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai

शरीर को Alkalizes बनाये रखने में मदत करता है। हालाँकि नींबू प्रकृति में अम्लीय होते हैं, लेकिन उनका शरीर पर क्षारीय प्रभाव पड़ता है। नींबू पानी पीने से शरीर के पीएच स्तर को संतुलित करने, अम्लता को कम करने और समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है।

नींबू पानी कैसे बनाएं | Nimbu Pani Kaise Bnaye 

दोस्तों जैसा की आप लोग जानते हैं की आज हम नीबू पानी पीने से क्या होता है ? Nimbu Pani Peene Se Kya Hota hai के विषय पर चर्चा कर रहे हैं। आइये जानते हैं नीबू पानी कैसे बनाया जाता है।

बनाने की बिधि | Bnane ki Bidhi 

नींबू पानी बनाना अविश्वसनीय रूप से बहुत ही सरल है। यहाँ एक सरल विधि दी जा रही है जिससे आप नीबू पानी बहुत ही आसानी से बना सकते हैं।

इसे भी पढ़ें अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी | Purushon Ke Liye 7 Fayde

सामग्री 

1 ताजा नींबू
1-2 कप गर्म या ठंडा पानी

निर्देश

नींबू को आधा काट लें और उसका रस एक गिलास में निचोड़ लें।

रस में से कोई भी बीज निकाल दें.

गिलास में पानी डालें.

अच्छी तरह हिलाएँ और आनंद लें

अतिरिक्त स्वाद और लाभ के लिए, कुछ ताज़ी पुदीने की पत्तियाँ, अदरक का एक टुकड़ा या एक चम्मच शहद भी मिला सकते हैं।

 

Sharing Is Caring:
Social

Leave a Comment

Import