Container Meaning In Hindi | कंटेनर मीनिंग इन हिंदी

आप सभी भाइयों को हमारा नमस्कार। आज जिस टॉपिक में हम लोग चर्चा करेंगे वो है Container Meaning in Hindi. मतलब कंटेनर क्या है कैसे है तो पूरी जानकारी आप को दी जाएगी। कंटेनर वैश्विक परिवहन (Global Transportation ) में उपयोग में लाया जाने वाला सबसे महत्वपूर्ण उपकरण या साधन है। हममे से लगभग सभी लोगों ने कंटेनर को देखा या फिर इसका नाम सुना होगा। तो आज हम Container Meaning In Hindi इसी एक सवाल के बारे में पूरी जानकारी देंगे।

Container Meaning In Hindi

 

दोस्तों कंटेनर विश्व व्यापर या फिर आयत-निर्यात में उपयोग में आने वाला सबसे महत्वपूर्ण उपकरण है। आज के समय में बिना कंटेनर के आयत निर्यात बिलकुल असंभव सा है। तो अगर कनटेनर आयत निर्यात के लिए इतना जरूरी है तो कंटेनर मीनिंग इन हिंदी इसी के जवाब से ही बात आगे बढ़ाते हैं।

Container Meaning In Hindi वैसे तो इसको हिंदी में लोहे या लकड़ी का बड़ा जार बक्सा कहा जाता है। लेकिन आयात-निर्यात के हिसाब देखें तो कंटेनर एक बहुत बड़ा धातु या स्टेनलेस स्टील का बक्सा होता है , जिसका उपयोग वैश्विक परिवहन में माल धुलाई के लिए किया जाता है। कंटेनर एक विशिष्ट प्रकार का बॉक्स होता है , ताकि इन्हे जहाजों और लारियों में आसानी से लादकर लाया ले जा सके।

Container Meaning in Hindi

जैसा की हमने बताया कि कंटेनर एक विशिष्ट प्रकार का बॉक्स होता है इसका मतलब ये है कि पूरे विश्व में कोई भी कंटेनर जो वैश्विक परिवहन में उपयोग में लाया जाता है सबकी बनावट आकर और साइज एक ही जैसे होते हैं। इन्हे उस टाइप कि किसी भी लारी या जहाज में लोड कर सकते हैं।

Type Of Container : कंटेनर, साइज और भार परिवहन के हिसाब से अलग अलग साइज के होते हैं। जब जहाँ जिस साइज या भार के हिसाब से कार्गो रहता है उसी के हिसाब से कंटेनर उपयोग में लिया जाता है। उदाहरण के लिए जिस कार्गो का आकार कम वजन ज्यादा होता है उन्हें ज्यादा तर २ो फ़ीट कंटेनर में ले जाया जाता है।। आकार और साइज के हिसाब से कंटेनर विभिन्न प्रकार के होते हैं।

परम्परागत शुष्क कंटेनर : इस प्रकार के कनटिनेर्स का उपयोग ज्यादातर शुष्क कार्गो को परिवहन करने के लिए किया जाता है। इसमें तापमान नियंत्रित करने की वयवस्था नहीं होती। इसका तापमान मौषम के हिसाब से ही घटा बढ़ता रहता है। शुष्क कंटेनर में मुख्य्तः 2 प्रकार के होते हैं।

1.20 Feet Dry Container  2. 40 Feet Dry Container

20 Feet Container

20 फ़ीट कंटेनर वैश्विक परिवहन परिवहन की सबसे छोटी यूनिट है। बाकी कंटेनर इस से बड़े या फिर अलग अलग साइज और विशेषताओं वाले होते हैं। 20 फ़ीट कंटेनरों का ज्यादातर उपयोग वजनदार और शुष्क कार्गो को ढोने में किया जाता है।

20 Feet Container Seize

वैसे तो जैसा की नाम से ही मालुम पद रह है की 20 फ़ीट कंटेनर की साइज 20 फ़ीट होती है। लेकिन इसका आंतरिक और बाह्य Dimensions  अलग अलग होता है।

बाहरी आयाम (फुट में): 20′ लंबा x 8′ चौड़ा x 8′ 6” ऊंचा।

बाहरी आयाम (मीटर में): 6.10 मीटर लंबा x 2.44 मीटर चौड़ा x 2.59 मीटर ऊंचा।

आंतरिक आयाम (फुट में): 19′ 4″ लंबा x 7′ 9″ चौड़ा x 7′ 10″ ऊंचा।

 

20 feet container

20 Feet Container CBM

20 फ़ीट कंटेनर में अंदर का Volume 30 CBM होता है। लेकिन कार्गो की बनावट व साइज की हिसाब से लगभग 25 से 28 CBM तक कार्गो लोड किया जा सकता है।

20 Feet Container Capacity in Tones

20 फ़ीट Unloaded कंटेनर का भार लगभग । 2.3 मीट्रिक टन होता है। अगर लोडिंग क्षमता की बात करें तो 20 फ़ीट कंटेनर में लगभग 25 मीट्रिक टन कार्गो लोड किया जा सकता है ।

20 feet container weight

20 फ़ीट कंटेनर के अनलोडेड कंटेनर का वजन 2.3 मीट्रिक टन होता है।

20 feet container price in India

वैसे तो आम तौर पर एक आम आदमी यूँ  ही कंटेनर ले नहीं सकता है। कोई भी कंटेनर लेकर उसे आयात निर्यात में उपयग में लेने क लिए भारत के राष्ट्रपति से अनुमती लेकर कस्टम से अनुबंध करवाना पड़ता है। जिसका खर्चा कंटेनर के दाम केअलावा लगभग प्रति कंटेनर 30 हजार और लगता है। भारत में 20 फ़ीट नए container  का दाम लगभग 80 हजार से 1 लाख तक होता है।

20 HC Container 

20 फ़ीट HC कंटेनर बिलकुल स्टैंडर्ड 20 फ़ीट कंटेनर जितना ही होता है। बस 20 हक कंटेनर की ऊंचाई नार्मल 20 फ़ीट कंटेनर से 1 फीट ज्यादा होती है। जिसका फायदा ये होता है की सामान्य 20 फ़ीट कंटेनर से इसमें जगह आयाम ज्यादा मिल जाता है। ज्यादा Height वाले Cargo को भी आराम से लोड किया जा सकता है।

20 Feet Containers Dimenson 2

Open Top Container Meaning In Hindi

20 फ़ीट Open Top कंटेनर विशेष प्रकार के कार्गो या फिर Over Dimensions Cargo के लिए उपयोग में लाया जाता है। 20 फ़ीट ओपन टॉप कंटेनर सामन्य 20 फ़ीट कंटेनर की जैसा होता है। केवल ऊपर की तरफ खुला रहता है । कोई कार्गो जिसका डायमेंशन एक निश्चित ऊंचाई से ज्यादा होता है उसे ओपन टॉप कंटेनर में ले जाया जाता है।

चूँकि इस कंटेनर में ऊपर की छत नहीं होती तो तो कोई भी बल्क कार्गो लोड किया जा सकता है। छत के ऊपर एक मोटी प्लास्टिक की छत नुमा तिरपाल होता है जो हमने कभी बारिशों में ट्रकों के ऊपर देख सकते है।

&;

ये कार्गो को बारिश में भीगने से बचाता है। इसे रस्सियों से कसकर बंद देते हैं। ओपन टॉप कंटेनर को ओवरहाइट फ्रेम्स द्वारा नियंत्रित किया जाता है। क्योँकि ओपन टॉप कंटेनर में कार्गो कंटेनर के शीर्ष से लोड अनलोड होता है। जिसे क्रेन से लोड अनलोड करते हैं।

20 Feet Reefer Container

रीफेर कंटेनर सामान्य शुष्क कंटेनर से ज्यादा अलग नहीं होता है साइज आकर सरंचना लगभग एक जैसा ही होता है। मूल अंतर जो होता है वो ये है की रेफर कंटेनर में प्रशीतन या शीतलन का होता है। इन कोन्टाइनेर्न में शीतलन क लिए इक्विपमेंट लगाए जाते हैं। जिनकी मदत से से कंटेनर के अंदर का तापमान अपनी जरूरत की हिसाब से काम ज्यादा कर सकते हैं।

20 feet reefer container

रेफ्रिजेरेटेड कंटेनर का उपयोग इन्टेरमॉडेल मॉल परिवहन में किया जाता है। इस कंटेनर में संवेदनशील कार्गो को लाया ले जाया जाता है। इस Container में लगे रेफेरीजेरेशन में लगे इक्विपमेंट को सुचारु रूप से चलते रहने के लिए उसे अलग से disel जनरेटरों से बिजली आपूर्ति की जाती है। ये कंटेनर जब रेल से ले जाये जाते हैं तो अलग से जनरेटर से , ट्रक में जाता है तो वहां भी ट्रक में जनरेटर लगा रहता है जो लगातार बिजली आपूर्ति करता रहता है। ताकि कंटेनर के अंदर आपेक्षित तापमान बनाये रखें।

Reefer Container Meaning

Reefer Container का मतलब प्रशीतित कक्ष होता है। जिसमे ताप मान हम अपनी जरूरत के हिसाब से काम ज्यादा के सकते हैं।

Ldb Container Tracking

LDB Container Tracking एक बहुत ही बेहतरीन और उन्नत कंटेनर ट्रैकिंग सॉफ्टवेयर है। जो आप को इंडिया और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ट्रैकिंग की सुविधा प्रदान करता है। ldb container Tracking आप को देता है कम्पलीट कंटेनर ट्रैकिंग समाधान।

for ldb container tracking click Here

Frequently Asked Question

Question 1. कंटेनर का मतलब क्या होता है?

Answer 1. जैसा की हमने बताया कि Container एक विशिष्ट प्रकार का बॉक्स होता है इसका मतलब ये है कि पूरे विश्व में कोई भी कंटेनर जो वैश्विक परिवहन में उपयोग में लाया जाता है सबकी बनावट आकर और साइज एक ही जैसे होते हैं। इन्हे उस टाइप कि किसी भी लारी या जहाज में लोड कर सकते हैं।

Question 2.कंटेनर जहाज का उपयोग क्या है?

Answer 2. Container जहाज वैश्विक परिवहन के मुख्य श्रोत है। विश्व का लगभग 80 % Global Transportation केवल जहाज के माध्यम से होता है। कंटेनर जहाज में एक साथ कई हजार Container (Tues) लोड कर के एक देश से दूसरे तक जल यातायात का उपयोग किया जाता है।

Question 3. एक कंटेनर कितने फुट का होता है?

Answer 3. परम्परागत Container मुख्यतः 20 फ़ीट और 40 फ़ीट के होते हैं। इन कंटेनरों को ISO मानकों को ध्यान में रखकर बनाया जाता है। इनका मुख्य उपयोग शुष्क कार्गो को धोने में किया जाता है।

Question 4. 20 फीट का कंटेनर कितना बड़ा होता है?

वैसे तो जैसा की नाम से ही मालुम पद रह है की 20 फ़ीट Container की साइज 20 फ़ीट होती है। लेकिन इसका आंतरिक और बाह्य Dimensions  अलग अलग होता है।

बाहरी आयाम (फुट में): 20′ लंबा x 8′ चौड़ा x 8′ 6” ऊंचा।

बाहरी आयाम (मीटर में): 6.10 मीटर लंबा x 2.44 मीटर चौड़ा x 2.59 मीटर ऊंचा।

आंतरिक आयाम (फुट में): 19′ 4″ लंबा x 7′ 9″ चौड़ा x 7′ 10″ ऊंचा।

Question 5. पानी के जहाज में कितने कंटेनर आते हैं?

Answer 5 . एक सामान्य पानी के जहाज में 4000 से 8000 तक Containers  लोड किये जाते हैं। कुछ नए बड़े जहाज भी जल्द के दिनों में आये हैं जिनमे लगभग 15000 से 18000 तक Containers लोड किये जा सकते हैं।

Question 6. भारत का सबसे बड़ा कंटेनर बंदरगाह कौन है?

Answer 6. कन्टेनरीकृत बंदरगाहों में भारत का सबसे बड़ा बंदरगाह मुंबई पोर्ट है। जिसका पूरा नाम जवाहर लाल नेहरू पोर्ट ट्रस्ट है। जो महाराष्ट्र के जिले नवी मुंबई के Uran नामक जगह पर स्थित है। यह बन्दरगाह भारत के जल यातायात का मुख्य बंदरगाह है।

Question 7. 20 फीट का कंटेनर कितना वजन पकड़ सकता है?

एक २० फ़ीट के खाली कंटेनर का वजन 25000 किलो होता है। इसके अन्दर का आयाम 33 घन मीटर होता है। 20 फ़ीट कंटेनर में 23 से 25 CBM कार्गो लोड कर सकते हैं।

Sharing Is Caring:
Social

Leave a Comment

Import