अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी | Purushon Ke Liye 7 Fayde

मरदाना ताकत बढ़ाने के लिए सबसे महशूर अंजीर को कौन नहीं जानता। अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी Anjeer Benefits In Hindi  आज इसी टॉपिक के अंतर्गत हम अंजीर के बारे में विस्तार से पूरी चर्चा करेंगे। अंजीर का नाम आते ही लोगों के मन लच्छीदार धागे में गुढी हुई एक ड्राई फ्रूट की इमेज उभर कर आती है। जिसका उपयोग सदियों से होता आ रहा है।

Anjeer

जैसा की हमारा टॉपिक ही है अंजीर बेनिफिट्स इन Anjeer Benefits In Hindi  हिंदी। मतलब अंजीर के बारे में हिंदी में संपूर्ण जानकारी एवं इसके नुकसान वफायदे।

तो आइये अंजीर के बारे में चर्चा शुरू करते हैं। अंजीर जो की विभिन्न प्रकार के फायदेमंद एवं प्रोटीन से भरपूर ड्राई फ्रूट्समें अपना महत्त्वपूर्ण स्थान रखता है।

अंजीर क्या होता है | Anjeer Kya Hota Hai  

अंजीर पादप जगत के कैरिका जाति का मोरेसी कुल के एक पौधे का फल है। अंजीर सहतूत के परिवार का सदश्य है। अंजीर कोअंग्रेजी में फिग Fig भी कहते हैं। इसका फल गहरे बैंगनी या हलके हरे रंग का दुनिया का सबसे मीठा फल होता है। अंजीर के ताजे पके फल में चीनी की मात्रा लगभग २२ प्रतिशत एवं सूखे हुए अंजीर के फल में चीनी की मात्रा बढ़कर लगभग ६३ प्रतिशत हो जाती है।

अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी।

इसका फल गूलर के फल से लगभग मिलता जुलता है। चूँकि अंजीर का फल बहुत ही पौष्टिक होता है। इस लिए बाजार में बहुत महंगा बिकता है। अंजीर का उपयोग सूखे मेवे के रूप में किया जाता है।भारत में इसकी खेती तमिलनाडु ,कर्नाटक, आंध्रा प्रदेश ,गुजरात और उत्तर प्रदेश में की जाती है

अंजीर एक बहुत पौष्टिकफल है। फल होने के साथ साथ ये एक औषधि भी है। इसको खाने से कैल्शियम आयरन विटामिन A और विटामिन C की कमी पूरी हो जाती है।


अंजीर पित्त रोधी रक्त शोधक फल है इसके अलावा अस्थमा के रोगियों के लिए वरदान शाबित हुआ है। जैसा की हम सब लोग जानते हैं जो आज हमारा टॉपिक है वो है अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी। तो दोस्तों आइये अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी टॉपिक केअंतर्गत अंजीर के सभी फायदों को विस्तार से जानते हैं।

इसे भी पढ़ें हींग कैसे बनती है ?

अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी Anjeer Benefits In Hindi

आज का विषय अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी में आगे आइये अंजीर के फायदों के बारे में जानते हैं।

पोषक तत्वों से भरपूर स्वस्थ्य का खजाना : Rich in Nutrients 

अंजीर आवश्यक विटामिन और खनिजों का एक बेहतरीन स्रोत है, जिसमें विटामिन ए, विटामिन के, पोटेशियम, मैग्नीशियम, जस्ता, तांबा, मैंगनीज और आयरन शामिल हैं। ये पोषक तत्व इष्टतम शारीरिक कार्यों को बनाए रखने, प्रतिरक्षा

अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

प्रणाली को मजबूत करने और हृदय स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण हैं।

इसे भी पढ़ें अलसी को हार्ट का टॉनिक क्योँ कहते हैं ?

गहरी से गहरी कब्ज में लाभदायक: Rich in Nutrients | अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

अंजीर में बहुत अधिक मात्रा में और बहुत अच्छे गुणों वाला फाइबर पाया जाता है। यह फाइबर हमारी पाचनशक्ति के लिए बहुत हीलाभदायक है। अंजीर में पाए जाने वाले असंख्य छोटे छोटे बीज फाइबर की गुणवत्ता को और भी बढ़ा देते हैं। अंजीर में पाया जानेवाला घुलनशील फाइबर हमारी आँतों में जाकर मल को मुलायम कर के मल त्याग करने के अनुभव को और सुखद कर के कब्ज मेंराहत देने का काम करता है।

अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

अंजीर से कब्ज में ठीक से राहत के लिए रात में सोने से पहले २ से ३ अंजीर को १ गिलास दूध में उबालकर दूध को पियें और अंजीरको खा लें। आप देखेंगे सुबह आप को कब्ज से बिलकुल राहत और आराम मिलेगा, आप बहुत फ्रेश महसूस करेंगे। अंजीर लिवर केलिए भी लाभदायक है। लिवर की सूजन को कम करने में मदत करता है। अंजीर ओवरआल पूरे digestion सिस्टम को इम्प्रूव करता है।

इसे भी पढ़ें आवंला को आयुर्वेद का सबसे चमतकरीक फल क्योँ कहा जाता है ?

ब्लड प्रेशर या उच्च रक्त दाब को कम करने में मदत करता है : Heart-Healthy Potassium | अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

अंजीर में पाए जाने वाले प्रमुख तत्त्वों में एक है पोटैसियम जो की अंजीर में पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। पोटैसियम रक्त में पाएजाने वाले सोडियम के स्तर को नियंत्रित कर के उच्च रक्त दाब High Blood Pressure को नियन्त्रिति करता है। इसके अलावा रक्तमें Bad Cholesterol की मात्रा को घटा कर Good Cholesterol  की मात्रा को बढ़ाकर हमारे ह्रदय को स्वस्थ्य रखने में मदत करता है।

 एंटी-एजिंग के लिए एंटीऑक्सीडेंट: Full Of Antioxidants for Anti Aging | अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

अगर आप को त्वचा सम्बंधित कोई भी समस्या है जैसे त्वचा रूखी हो गई है , इचिंग रहती है ,एग्जिमा की शिकायत रहती है, दागधब्बे हो गए हैं या स्किन में Tightness कम हो , त्वचा लटकना शुरू हो गई है इन सभी समस्याओं में अंजीर बहुत ही लाभदायकसाबित हुआ है।

अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

अंजीर में पाए जाने वाले पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे एंटीऑक्सिडेंट शरीर में मुक्त कणों को निष्क्रिय करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। मुक्त कण उम्र बढ़ने की प्रक्रिया में योगदान करते हैं और विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म देसकते हैं।

नियमित रूप से अंजीर का सेवन करने से, पुरुष इन एंटीऑक्सिडेंट्स के एंटी-एजिंग गुणों से लाभ लेकर अपनी त्वचा कीअच्छी देखभाल कर सकते हैं। जिससे ज्यादा दिनों तक जवान दिखने में मदत मिलती है।

मुँह से दुर्गन्ध में लाभदायक : Helpful in Bad Breath | अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

अगर आप के मुँह से गन्दी वाली बास आती है , मुँह से दुर्गन्ध आती है ,लोगों के बीच में खड़े होकर बात करने से झिझकते हैं तो ऐसेमें अंजीर आप के लिए एक बेहतर औषधि के रूप में काम आ सकती है। करना क्या है रोज शाम को ३ से ४ अंजीर दूध में भिगोकररखें और सुबह खाली पेट खाएं आप के मुँह की बास निकल जाएगी। और दुर्गन्ध आना बंद हो जाएगी।

हड्डियों को मजबूत बनाये रखने और घुटनों के ले लाभदायक : Beneficial for Bones and Knee | अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

अंजीर में एंटी इंफ्लामेन्ट्री और एंटीऑक्सीडेंट गुण बहुत बढ़िया तरीके से पाए जाते हैं। अंजीर अपनी एंटीइंफ्लामेन्ट्री गुणों की वजहसे शरीर की किसी भी हिस्से उत्पन्न होने वाली सूजन एवं उसकी वजह से होने वाले दर्द को कम करने में लाभदायक होता है। औरहमारे घुटनों के लिए भी बहुत लाभदायक है।

अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

 

पुरुषों में पौरुष शक्ति को बढाकर लिंग को कठोर बनाने में मदत करता है : Increasing Virility in Men. | अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की आज हम अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी विषय के अंतर्गत अंजीर के फायदों के बारे में चर्चा कररहे हैं। तो आइये अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदीअंजीर के सबसे महत्त्वपूर्ण फायदे के बारे में बात करते हैं।अंजीर जिस चीज के लिए सबसे ज्यादा प्रसिद्द है वह है पुरुषों की प्रजनन क्षमता को बढ़ाना एवं कामेक्षा को जागृत करना। अंजीर को प्राकृतिक वियाग्रा भी कहा जाता है। अंजीर पुरुषों के लिए इतना लाभदायक है, इसका वर्णन हमारे शास्त्रों और लोककथाओं में भीमिलता है।

अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी

अंजीर लंबे समय से यौन स्वास्थ्य को बढ़ावा देने से जुड़ा हुआ ह। अंजीर में जिंक और मैग्नीशियम जैसे आवश्यक खनिज होते हैं, जोटेस्टोस्टेरोन उत्पादन का समर्थन करने और कामेच्छा बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं। टेस्टोस्टेरोन हमारे शरीर में कामेक्षा जागृत करने ,सेक्स की टाइमिंग बढ़ाने के साथ लिंग को और अधिक शख्त बनाने में मदत कर सकते हैं।

निष्कर्ष Conclusion 

दोस्तों आज हम अंजीर बेनिफिट्स इन हिंदी विषय के अंतर्गत अंजीर के फायदों के बारे में चर्चा कर रहे थे। अंजीर को अपने दैनिक आहार में शामिल करना हमारे स्वस्थ्य के लिए बहुत ही लाभकारी मन गया है। अंजीर में लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जो की हमारे शरीर की रोज की जरूरत है। अंजीर में पाया जाने वाला जिंक अन्य पोषक तत्त्वों के साथ मिलकर पुरुषों के पौरुष शक्ति को बढ़ाने का भी कार्य करती है। हमारा आज का टॉपिक अंजीर बेफिट्स इन हिंदी के बारे में दी गई जानकारी आप को कैसे लगी हमें जरूर बातएं बहुत बहुत धन्यवाद।

Frequently Asked Question 

Question 1. 1 दिन में अंजीर कितने खाने चाहिए?

Answer 1. एक दिन में ३ से 4 अंजीर पानी या दूध में भिगोकर खाना चाहिए। पेट की समस्याओं में रात में सोने से पहले अंजीर को दूध में भिगाकर पीने से सुबह कब्ज से बहुत रहत मिलती है और पेट अच्छे से साफ होता है।

Question 2. अंजीर खाने से क्या फायदा होता है?

 Answer 2. अंजीर बहुत ही पौष्टिक एवं स्वस्थ्य के लिए लाभदायक फल है। इसमें विभिन्न प्रकार के विटमिंस एवं मिनरल्स पाए जाते हैं। वैसे तो अंजीर खाने के बहुत सारे लाभ हैं। परन्तु मुख्य लाभ जिसके लिए अंजीर ज्यादा लोकप्रिय है वह है पुरुषों की पौरुष शक्ति बढाकर स्टैमिना बढ़ने में मदत करता है।

Question 3. गर्मियों में अंजीर क्यों नहीं खाना चाहिए?

Answer 3 . वैसे तो पके हुए अंजीर के फल को ठंडी या गर्मी में खाएं कोई समस्या नहीं है। सूखे अंजीर में फाइबर की मात्रा ज्यादा होती है जो की पाचन क्रिया में सहायक होता है। परन्तु अगर किन्ही कारण बस गर्मी में अंजीर का सेवन ज्यादा मात्रा में कर लिया जाता है। तो पाचन सम्बन्धी समस्याएं पैदा हो सकती हैं।

Question 4 . कच्ची अंजीर खा सकते हैं?

Answer 4. आम तौर पर अंजीर पक्की या कच्ची दोनों अवस्था में कह्या जाता है। अंजीर को सीधे से पेड़ से तोड़ कर पके हुए या कच्चे फल दोनों खाने में अच्छा लगता है। अंजीर एक ऐसा फल है जिसका फल कच्चे में , पकने के पश्चात् , बाद में सुखाकर तीनो अवस्था में खाया जा सकता है।

Question 5. अंजीर कौन से महीने में खाना चाहिए?

Answer 5. वैसे तो अंजीर को साल के १२ महीने खाया जा सकता है। परन्तु गर्मी में अंजीर को पानी या दूध में भिगोकर खाने से ज्यादा फायदा होता है। और सर्दी में सूखा अंजीर भी खा सकते हैं।

 

 

Sharing Is Caring:
Social

Leave a Comment

Import